in ,

UPSC टॉपर्स IAS कोई है ऑटोचालक का बेटा, तो किसी के पापा को पता ही नहीं कि IPS क्या होता है

सफलता पाने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी. अगर आप सोचे की आप कुछ भी चीज बिना मेहनत के पा लेंगे . तो ये बात तो अस्संभव है अभी हाल ही में UPSC का नतीजा घोषित हुआ है . और इस बार एक महिला ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है .उनका नाम है टीना डाबी जो की दिल्ली की रहने वाली है . और वहीँ दूसरा स्थान जम्मू कश्मीर के रहने वाले अतहर ने प्राप्त किया . अपनी सफलता का सारा श्रेय टीना ने अपने माँ को दिया .

1. निश्चित तौर पर मेरे लिए यह गर्व का क्षण है’

यहाँ पर हम आपको बता रहे है की दिल्ली यूनिवर्सिटी में श्री राम कॉलेज में पढने वाली टीना सिर्फ 22 साल की है . वो पोलिटिकल सिएंस की छात्रा है . उन्होंने पहली बार में ही UPSC का एग्जाम क्लियर कर लिया . जब सिलेक्शन प्रोसेस हुआ तब उन्होंने इसके लिए हरयाणा को चुना उन्होंने कहा की मैंने हरयाणा इसलिए चुना है क्यूंकि यहाँ पर आज भी लोग लड़का लड़की में भेद भाव करते है जो की मुझे बिलकुल पसंद नहीं मैं चाहती हु की

Source

2. ‘मेरा सपना साकार हो गया’

अतहर की उम्र मात्र 23 साल की है उन्होंने इस एग्जाम को दूसरी बार में क्लियर किया है . वो दक्षिण कश्मीर से जुड़े हुए है .उन्होंने कहा की मेरा सपना साकार होगया है मैं आगे चलकर लोगों की भलाई का काम करूँगा . इसमें किसी भी तरह की कोई कसार नहीं रखूँगा

Source

3. सबसे कम उम्र का IAS बन सकता ऑटोचालक का बेटा

किसी भी तरह की सफलता अगर आपको चाहिए तो कम से कम आप में हिम्मत होनी जरुरी है . इसी तरह की हिम्मत दिखाई है एक ऑटो चालक के बेटे ने . महाराष्ट्र में रहने वाले २१ साल के अहेमद शेख ने IAS की परीक्षा में 361 व रैंक लेकर आये है . माना जाता है की ये भारत के सबसे कम उम्र के IAS बन सकते है .

Source

4. पापा को पता ही नहीं कि IPS क्या होता है

अब कुलदीप जी ने अपनी ख़ुशी तो बताई अपने पापा को की उन्होंने UPSC की परीक्षा पास कर ली है . पर उनके पापा को समझ नहीं आया की ये कितनी बड़ी चीज है उन्हें लगा की कोई सरकारी नौकरी मिल गयी है . फिर कुलदीप ने आधा घंटा बैठ कर पापा को इस पोस्ट की सब जानकारी दी . कुलदीप लखनऊ के रहने वाले है उन्हें 242 वा रेंक मिला है .उनके पिता जी लखनऊ विश्व विद्यालय में सिक्यूरिटी गार्ड है .

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चीन ने नदी पर बना दिया हाई-वे, देखकर दंग रह जाएंगे आप

दुनिया के 10 ऐसे रहस्य जिन्हें आज तक कोई नहीं सुलझा सका है