in

12वीं फेल मैकेनिक ने बनाई देश की पहली पानी से चलने वाली कार

” हम वो हैं जो हार कर भी ये कहते हैं वो मंजिल ही बदनसीब थी,जो हमे न पा सकी वरना जीत की क्या औकात जो हमें ठुकरा दे |”

किसी और के लिए न सही पर मध्य प्रदेश के ज़िला सागर में रहने वाले रईस महमूद मकरानी के लिए ये लाइनें बिल्कुल सही साबित होती हैं । स्कूल में 12 वीं फेल होने की नाकामयाबी के बावजूद अपनी मेहनत और लगन के बल पर मकरानी ने वो कर दिखाया जो बड़े -बड़े पढ़े-लिखे दिग्गज भी न कर पाए ।

Source

जी हां, कल तक नामुम्किन समझी जाने वाली पानी से कार के चलने की बात को आज मकरानी ने मुम्किन कर दिखाया है ।रईस ने ऐसी कार बनाई है ,जो पेट्रोल से नहीं बल्कि पानी से चलती है।आज दुनियाँ के बड़े- बड़े देशों से मकरानी के लिए अच्छे आॅफर आ रहे हैं । चीन मकरानी की बनाई कार की फैक्ट्री लगाना चाहता है।लेकिन रईस ने चीन के इस ऑफर को ठुकरा कर देशभक्ति कि एक नई मिसाल कायम की है।

Source

रईस ने पानी से चलने वाली कार से पहले मोबाइल से कार चलाने की तकनीक भी ईज़ाद की है।उसके बाद ही रईस को दुबई तथा चीन से ऑफर आने लगे पर जब चीन ने फैक्ट्री लगाने की बात कही तो रईस ने साफ मना कर दिया।

Source

12वीं फेल होने के बाद रईस को अपने पिता के गैराज  में काम करना पड़ा।फिर भी रईस ने अपने हौंसलों तथा काबिलियत पर जंग न लगने दिया।उन्होंने 2005 में कार को बनाने का काम शुरू किया और 2012 में उन्होंने इसमें सफलता हासिल कर ली।

Source

किसी की काबिलियत को कागज़ पर लिखे चंद अंक नहीं आँक सकते वो तो खुद ब खुद दिख जाती है किसी के हौंसलों की उड़ान में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ब्रूस ली (Bruce Lee) के बारे में 42 रोचक तथ्य – Interesting Facts about Bruce Lee

भारत के Youngest CEOs 14 साल के श्रवन और 12 साल के संजय